वृश्चिक (Scorpio) Rashifal 2016

जनवरी से मार्च के बीच आप में सक्रियता का अभाव रहेगा । जल्दबाजी से काम करेंगे। जिससे आपको वांछित परिणाम नहीं मिलेंगे। रिश्तों को नई दिशा देंगे। प्रेरणा शक्ति का संचार होगा । संतान की गतिविधियां चिंता में डालेगी । धन व सुख शांति में कमी आएगी। काम में बाधाएं उत्पन्न हो सकती हैं । कानूनी मामलों पर विशेषज्ञ की सलाह ले सकते हैं । कोई प्रिय वस्तु चोरी हो सकती है । लापरवाही से काम बिगड़ सकता है । दुर्घटना के शिकार हो सकते हो । विद्यार्थी अपनी मेहनत से सफलता पाएंगे।

अप्रैलसे जून के बीच आप नवीन वस्तुओं की खरीददारी कर सकते है । कम दाम में या वाजिब दाम में अपने लिए अच्छा सामान खरीदेंगे। आप परोपकार के कामों में लगे रह सकते है । सरकारी कामों में आ रही रुकावटें दूर होंगी। घर में वातावरण अच्छा रहेगा। भौतिक सुख-सुविधा मिलेगी। नौकरी और विवाह की परेशानी रहेगी। समय सावधानी रखने योग्य है । घरेलू सुख शाति और काम के बीच अच्छा तालमेल रहेगा । व्यवसायिक यात्रा लाभप्रद रहेगी । नौकरी में तरक्की के आसार है । जटिल कानूनी मसले उलझ सकते हैं।

जुलाई से सितंबर के बीच में किसी झगड़े को खत्म करने की पुरजोर कोशिश करेंगे व उसमें कुछ हद तक सफल भी होगें । आप खूब पैसा कमाएंगे । घर में स्थिति पहले से बेहतर होगी । परिवार में विवाह का शुभ प्रसंग आ सकता है। बच्चो को अनुशासन में रख पाएंगें । नई नौकरी लग सकती है । घर का कोई सदस्य आपकी चिंता का कारण बन सकता है । अचानक लाभ की संभावना बन रही है। आप पर कोई कलंक लग सकता है । आपके सामने कई काम बाकी रहेंगे और आप हर काम के लिए स्वयं को तैयार रखेंगे। अधिकारियों की चापलूसी करेंगे।

अक्टूबर से दिसंबर के बीच आप किसी से मदद मांगेगे और वह पूरी हो जाएंगी । आर्थिक हालात सुधरेंगे । सेहत में गिरावट हो सकती है। संतान कि किसी गतिविधि से आप चिंता में पड़ जाएंगे । पति- पत्नी के बीच विवाद हो सकते हैं। गलत वचनों के कारण आप झंझट में पड़ सकते है । जिस काम में हाथ डालेंगे, उसमें सफलता मिलेगी। उधारी वसूली के हिसाब से दिन अच्छे हैं। आर्थिक स्थिति पहले से मजबूत रहेगी। लोक कल्याण का काम करेंगे । आपकी उन्नति से कुछ लोगों को जलन हो सकती है। आपके प्रेम संबंध मजबूत हो सकते हैं । वाहन चलाने में सावाधानी रखें। अचानक फायदा मिलेगा।


हेल्थ- सेहत के नजरिए से यह वर्ष अच्छा नहीं रहेगा। यात्रा में खान-पान का विशेष ध्यान रखें । पैरो में तकलीफ हो सकती है । बुरी आदतों से दूर रहें । रक्तचाप, मधुमेह , हृद्य रोग जैसी बीमारियों को लेकर सावधान रहें। हालांकि, इस वर्ष भाग-दौड़ के चलते अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देंगे । योग , प्रणायाम और कसरत के साथ दिनचर्या को बिलकुल व्यवस्थित रखें ।

करियर-विद्यार्थियों को परिणाम अच्छे मिलेंगे । यह वर्ष सफलता व उपलब्धियां देने वाला है । करियर में नई दिशा व नई राह प्राप्त होगी । तकनीकी शिक्षा, प्रबंधन, कॉमर्स से जुड़े विद्यार्थियों के लिए यह साल फायदा देने वाला रहेगा। पूरी गम्भीरता के साथ अपने अध्ययन व लक्ष पर ध्यान दें । व्यापार के विस्तार के लिए आप जो योजना बना रहे है, उसके लिए आपको एक्स्ट्रा कोशिश करनी पड़ सकती हैं। मेहनत ज्यादा रहेगी, लेकिन परिणाम इतने ठोस नहीं मिलेंगे। आर्थिक संतुलन बनाए रखना बहुत जरूरी है। आपको इस साल प्रयास व परिश्रम ज्यादा करना पड़ेगा।
लव लाइफ - लव लाइफ अच्छी रहेगी। मतभेद खत्म हो जाएंगें । लव लाइफ में किसी पुराने दोस्त का सहयोग मिलेगा। संतान को लेकर चिंता रह सकती है। जीवनसाथी से भावनात्मक सहयोग मिलेगा ।

Courtesy : http://religion.bhaskar.com/news/JM-WEL-JYO-annual-horoscope-2016-in-hindi-5198886-NOR.html

Comments: 0