कुंभ (Aquarius) Rashifal 2016

जनवरी से मार्चके बीच धन आने के उत्तम संकेत मिल रहे हैं। काम काज में कोई खास सफलता के योग नही है। आपका मूड किसी बात से ठीक नहीं रहेगा। सम्पत्ति पर कब्जा मिल जाएगा। आराम करेंगे व सुकून महसूस करेंगे। स्वास्थ्य का इस समय पूरा ध्यान रखें। वाणी व क्रोध पर नियंत्रण रखें। आप अपना ही नुकसान कर बैठेंगे। कोई महत्वपूर्ण काम आपके हाथ से निकल सकता है। विद्यार्थी मेहनत करेंगे। प्रतियोगी, विभागीय व अन्य किसी नौकरी संबंधी परीक्षा का परिणाम आपके पक्ष में आएगा। आपकी रचनात्मकता व योग्यता खुलकर लोगों के सामने आएगी। किसी भी काम को पूरी निष्ठा व ईमानदारी से करेंगे, इसका लाभ भी मिलेगा।
अप्रैल से जून के बीच आपकी तरक्की का स्तर उपर उठेगा। लेन-देन व रुपए पैसे के मामले में अजनबियों पर बिलकुल भी भरोसा नहीं करें। कर्मचारी व भागीदार की गतिविधि पर नजर रखें। काम में नया तरीका अमल में लाएंगे। प्रयासों के अनुपात में प्रतिफल नहीं मिल पाने के कारण मन में कुछ झुंझलाहट व छटपटाहट रहेगी। कामकाज में अपेक्षित सफलता नहीं मिल पाएगी। प्रभाव व पराक्रम आश्चर्यजनक ढंग से बढ़ जाएगा। विद्यार्थियो की पढ़ाई में अवरोध आएंगे। जीवनसाथी से मतभेदो व गलतफहमियों का निराकरण होगा। कोई विश्वासघात कर सकता है। थकान व आलस हो सकता है। मानसिक या शारीरिक रुप से स्फूर्ति का अहसास होगा। लंबे समय से चले आ रहे तनाव खत्म हो सकते हैं। आत्मविशवास व मनोबल के सहारे आप हर चीज हासिल कर लेंगे। स्वास्थ्य में गिरावट होगी ।
जुलाई से सितंबर के बीच शत्रु हानि पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं। वाहन से गिर सकते हैं। अपने साहस व सकारात्मक सोच के दम पर कठिनाइयों का मुकाबला करेंगे। परिवार व बच्चों के साथ यात्रा का कार्यक्रम बना सकते हैं। कोई आपको फंसाने की पूरी कोशिश करेगा। अहंकार को हावी नही होने दें। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। व्यापार में भी आपको सोच-समझकर निवेश करना चाहिए। लक्ष्यों को आसानी से हासिल कर लेंगे। किसी मुसीबत या उलझन से निकलने का रास्ता दिखाई देगा। आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। राजकीय काम रुक सकता है। परिवार में सुख शांति बनी रहेगी। काम- काज में नया तरीका प्रयोग में लाएंगें। सरकारी नौकरी से जुड़े लोगों का मनचाही जगह स्थानांतरण या पदोन्नति हो सकती है। घर या दुकान में सामान खराब हो सकता है।
अक्टूबर से दिसंबर के बीच बनते कामों में बाधाएं आ सकती हैं। आर्थिक तंगी का दौर रहेगा। आत्मविश्वास व मनोबल बढ़ेगा। नए लोगों से मुलाकात होगी। आपका दायरा विस्तृत होगा। रोजगार के अवसर मिलेंगे। आपके मन में दया का भाव रहेगा। वाहनादि से नुकसान की संभावना है। लम्बे समय से रुका हुआ काम पूरा हो जाएगा। व्यापार में नया प्रयोग व परिर्वतन धन लाभ करवाएगा। जमीन जायदाद की खरीद फरोख्त या भवन निर्माण के काम होंगे। मनचाही प्रगति करने के लिए उचित वातावरण का निर्माण करेंगे। पति-पत्नी में आपसी समझ विकसित होगी। शारीरीक व मानसिक कष्ट हो सकता है। व्यापार में तरक्की हो सकती है। आप तेज गति से और पूरे जोश के साथ आगे बढ़ते जाएंगे।आजीविका को लेकर थोड़ी समस्या आ सकती है।
हेल्थ - शारीरिक सुख एवं स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। इस वर्ष गम्भीर बीमारी की स्थिति दिखाई नहीं पड़ रही है। हालांकि पेट से संबंधित बीमारियों, खान-पान, पाचन तंत्र आदि का विशेष ध्यान रखें। वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं, अन्यथा दुर्घटना होने के योग हैं। मौसम के संक्रातिकाल में (परिवर्तन के समय) स्वास्थ्य का जरुर ध्यान रखें।
करियर - मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर व तकनीकी शिक्षा से जुड़े कुंभ राशि के जातकों के लिए यह वर्ष अच्छा है। आपकी राशि पर गुरु की दृष्टि के कारण काॅमर्स, आर्थिक शिक्षा, मैनेजमेंट के विद्यार्थियों को निरंतर सफलता मिलेगी। विभागीय, प्रतियोगी व नौकरी से संबंधित परीक्षा में इस वर्ष जरुर सफलता के योग दिखते हैं। करियर व इंटरव्यू आदि में सफलता मिलेगी। कुंभ राशि के जातकों में व्यापार के उत्तम गुण होते हैं। खूब मेहनत करेंगे व उसका प्रतिफल भी आपको मिलेगा। व्यापार में किसी पर भी भरोसा आपको ले डूबेगा।
लव लाइफ - आप भावुक हैं। इस वर्ष कुंभ राशि के जातको को प्रेम निवेदन प्राप्त होंगे। प्रेम-प्रसंगो के उजागर होने से घर-परिवार में तनाव हो सकता है। मित्र से आपको सहयोग जरुर कम मिलेंगे। संतान के अध्ययन, करियर, विवाह आदि को लेकर चिंता रहेगी, हालांकि चिंता का समाधान भी समय रहते हो ही जाएगा। पति-पत्नी में खट्टी-मीठी नोंकझोक हो सकती है। रिश्तेदारों से इस वर्ष अपेक्षित सहयोग नहीं मिल पाएगा। बल्कि, रिश्तेदारों को आप जरुर इस वर्ष आर्थिक, सामाजिक व भावनात्मक सहयोग प्रदान करेंगे।

courtesy : http://religion.bhaskar.com/news/JM-WEL-JYO-annual-horoscope-2016-in-hindi-5198890-NOR.html

Comments: 0